corona virus: मास्क और सेनेटाइजर बाजार में हुए महंगे

मास्क और सेनेटाइजर
mask price up

corona virus: नई दिल्ली। कहते है डर बाजार को जिंदा कर देता है। कुछ ऐसे ही हालात देखने को मिल रहें है कोरोना वायरस से पैदा हुए डर से। corona virus जहां मास्क और सेनेटाइजर बाजार में तेजी आ गई है। हर कोई बाजार से मास्क और सेनेटाइजर खरीदने के लिए भाग रहा है लेकिन हालात यह है कि बाजारों से मास्क और सेनेटाइजर खत्म हो चुके है। अगर किसी के पास है भी तो वह बाजार कीमत से ज्यादा भाव में मास्क और सेनेटाइजर बेच कर मुनाफा कमाने की कोशिश कर रहा है। मेडिकर स्टोर के कर्मचारियों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि रोज कम स कम एक हजार लोग दुकान पर कोरोना वायरस के डर से मास्क व सेनेटाइजर खरीदने के लिए आ रहे है जिसके कारण कई लोगों को तो वापस बिना सामान लिए ही लौटना पड़ रहा है। corona virus

corona virus: मास्क कीमत और सेनेटाइजर कीमत बढ़ी

बाजार में मास्क और सेनेटाइजर की कमी के कारण जो मास्क पहले१० से १५ रुपए में आसानी से मिल जाता था वहीं मास्क बाजार में आज 25 से 30 रुपए कीमत में मिल रहा है। हालत यह है कि छोटी मोटी दुकानों पर तो स्टोक खत्म हो चुका है। दुकानदार भी थोक में मास्क और सेनेटाइजर खरीदने के लिए प्रयास कर रहे है ताकि कुछ मुनाफा कमाया जा सके लेकिन उन्हें कहीं से भी मास्क व सेनेटाइजर प्राप्त नहीं हो रहा है।

मास्क बनाने का किया कार्य शुरू

कुछ लोग जो कपड़े का सामना बनाते थे उन्होंने भी उन्होंने साधारण मास्क बनाने प्रारंभ कर दिए है। बाजार में कोरोना वायरस के कारण एक दम से मास्क व सेनेटाइजर की कीमतों ने उछाल उठा है उसे देखते हुए कुछ कारोबारी जो इस से संबंध रखते है वह मास्क की खेप को बाजार में उतारने का प्रयास कर रहा है।

सावधानी से बचे कोरोना वायरस से

कोरोना वायरस से बचने के लिए थोड़ी सी सावधानी आवश्यक है। आपको केवल साफ सफाई का ध्यान रखना होगा। किसी भी चीज को छूने के बाद अपने हाथ अच्छी तरह से धोए, अपने मुंह को ढक कर रखे व किसी भी व्यक्ति को छूने से बचें। कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं है बस थोड़ी सावधानी रखनी आवश्यक है जिससे आप इससे बच सकें। डॉक्टरों का कहना है कि इस वायरस से बचने का केवल एक ही तरीका है आप कोरोना वायरस के अपने को बचाए रखें। सावधानी आप इससे बच सकते है।

होली पर भी होगा कोरोना वायरस का असर

होली पर ज्यादातर सामान चाईना से आता है पिचकारी, कलर, आदि पर चाईना से ही सप्लाई होता है । लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से चाईना से माल सप्लाई पर असर पडा है तो वहीं दूसरी ओर लोग चाईना का माल लेने में भी डर महसूस कर रहें है जिसके कारण होली के बाजार पर भी असर पड़ा है। साथ ही साथ लोग भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से भी बच रहें है जिसके कारण बाजारों में इस बार रौनक काफी कम है व अगर ऐसे ही चलता रहा तो होली पर भी लोग एक दूसरे से गले मिलकर होली मुबारक करते हुए व एक दूसरे को रंग लगाते हुए नहीं दिखाई देंगे क्योंकि सरकार की और से भी एडवाईजरी जारी कर दी गई है कि आप हाथ मिलाने की जगह कुछ दिन नमस्कार से काम चलाए।

About jaatpariwar

जाट परिवार समाज में होती हलचलों के बारे में जानने का एक नजरिया हैं जाट परिवार से जुडने के लिए मेल करें jaatpariwar01@gmail.com पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *